प्रकृति का हमसफ़र छायाकार डॉ. मनोज रांगड़

https://www.bolpahadi.in/2021/08/uttarakhand-nature-cinematographer-dr-manoj-rangad.html

• प्रबोध उनियाल

चेहरे में हमेशा मुस्कान, व्यवहार में बेहद आत्मीयता और प्रकृति को अपनी ही नजर से देखने का अंदाज अगर देखना हो तो एक बार आप जरूर डॉ. मनोज रांगड़ से मिल सकते हैं.

यूँ तो तस्वीरें बोलती ही हैं लेकिन अगर ये मनोज रांगड़ के कैमरे से खींची हों तो रुकिए! ये तस्वीरें आपसे संवाद भी करेंगी. उनका कहना है कि फोटोग्राफी उनका पेशा नहीं, ये तो उनका जुनून है या कह लो कि सुकून भी.

https://www.bolpahadi.in/2021/08/uttarakhand-nature-cinematographer-dr-manoj-rangad.htmlhttps://www.bolpahadi.in/2021/08/uttarakhand-nature-cinematographer-dr-manoj-rangad.html

मनोज जी टीएसडीसी में प्रबंधक पर्यावरण के पद पर कार्यरत हैं. वही ओशो ध्यान केंद्र से भी जुड़े हैं. जहाँ वे अध्यात्म और ध्यान-योग में लीन होकर स्वामी बोधि वर्त्तमान हो जाते हैं. अध्यात्म दर्शन नहीं है, अध्ययन-आत्म इसका शाब्दिक अर्थ है. तब जब ये आत्मा और प्रकृति के साथ हो तो विग्रह में अलौकिक छवि का उतरना स्वाभाविक ही है.

आज विश्व फोटोग्राफी दिवस है। ऐसे में प्रकृति के इस चितेरे फोटोग्राफर को शुभकामनाएं तो दी ही जानी चाहिए. उम्मीद है कि आगे भी आपकी आँख और कैमरे के बेहतर सामंजस्य से हमें प्रकृति के अद्भुत नजारे देखने को मिलते रहेंगे जो आप अपने किसी मन के कोने से खींच कर लाते हैं। 

https://www.bolpahadi.in/2021/08/uttarakhand-nature-cinematographer-dr-manoj-rangad.html

प्रत्येक वर्ष एक जनवरी को वे ऋषिकेश में राकेश सहाय जी की स्मृति में फोटो प्रदर्शनी का आयोजन करते हैं जो कला प्रेमियों के इन चित्रों को बेहद करीब से देखने और समझने का एक मौका होता है।

आप और आपके सहयोगी संदीप अवस्थी को पुनः इस अवसर पर ढेर सारी शुभकामनाएं.

https://www.bolpahadi.in/2021/08/uttarakhand-nature-cinematographer-dr-manoj-rangad.html
- डॉ. मनोज रांगड़







Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

गढ़वाल में क्या है ब्राह्मण जातियों का इतिहास- (भाग 1)

गढ़वाल की राजपूत जातियों का इतिहास (भाग-1)

गढ़वाली भाषा की वृहद शब्द संपदा